5 best tips to increase your computer and laptop speed-2019


5 best tips to increase your computer and laptop speed-2019 कम्पुयटर और लैपटॉप का स्पीड कैसे बढ़ाये।- दोस्तों अगर आप अपने daily लाइफ में आप use  करते है computer या laptop  और आपके computer या laptop system के performance से खुश नहीं हैं  आपका computer slow चलता है या फिर hang होने लगता है तो इस पोस्ट में जानेंगे आपके computer या laptop की speed performance को कैसे बढ़ाये इस post में जानेंगे 5 best tips के बारे में इन्हें जानकर आप अपने computer या laptop के performance को कुछ हद तक बढ़ा सकते हो. दोस्तों क्या होता है जब भी आप New computer या laptop लेते हो तो उसका performance बहोत ही बेहतर रहता है. वो बहुत अच्छी तरीके से work करता है पर जैसे जैसे वो old हो जाता है आपका कंप्यूटर या लैपटॉप की

performance घट जाती है. याने की वो slow हो जाता hang होने लगता है. इसकी वजह है आपके laptop या computer पर save होने वाले unwanted file and folders और malware  हो सकते है. और जैसे जैसे old हो जाये तो हो सकता उसका  performance कुछ हद तक कम भी हो जाये..  तो कुछ बात नहीं. आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की अपने computer या laptop के speed को 10 गुना तक कैसे बढ़ाये.


Computer Ko Fast Kaise Kare 5 Aasan Tarike.

1.  सबसे पहले हम फस्ट नंबर सेटिंग के बारेमे जानेंगे जिसका नाम है disable unwanted startup program अपने कई बार देखा होगा की जब भी आपका computer या laptop on करते हो तब आपका कंप्यूटर start होने के साथ साथ वो प्रोग्राम्स auto start होते जीने आप use भी नहीं करते हो तो भी application background में automatically चालू हो जाते हैं ऐसेमे आपके computer में काफी लोड पढ़ जाता है आपका computer hang होने लगता है जिसकी वजह से आपका computer slow चलने लगता है.

ऐसेमे आपको क्या करना होता है , इन सभी unwanted programs को आपको disable करना होता ताकि आपका  computer अछि तरह से work करे. 
इसके लिए आपको क्या करना आपके computer के keyboard में आपको ctrl+ alt + delete का बटन एक साथ press करना है. जैसे ही आप इन्ही keys को एक साथ press करोगे तो आपको task manager का option मिलेगा उसपर click कर लेना है जैसे आप task manager पर click करोगे तो वोहपर बहुत सारे option मिलेंगे उसमेसे आपको startup का option मिलेगा उसपर आपको click कर लेना है.

जैसे ही आप startup पर click करोगे तो आपको वो सभी application दिखेंगे जीने आप use भी नहीं करते हो लेकिन जब आप आपका computer on करते हो तो वो applications आपके computer या laptop on होने के साथ साथ वो भी automatically on हो जाते है, enable हो जाते है.

आपको इन्ही applications को disable करना है जिन्हे आप use करते नहीं  है फिरभी आपका computer on होने के साथ साथ वो भी on हो जाते और आप नहीं चाहते है background में वो applications on रहे उन्हें आपको डिसएबल करना है.

ध्यान में रहे इसमें से आपको antivirus या किसभी प्रकारके Microsoft applications को छोड़के अपने अलग से install किये हुए सभी applications को disable कर सकते हो जिन्हे आप नहीं चाहते हो की वो automatically background में on रहे जिससे आपके computer के performance पर कोई असर पढ़े.


2. दूसरा setting ये है दोस्तों अपने computer या laptop के control panel पर जाना है और system setting पर click कर लेना है. उसके बाद आपको Advance system setting पर जाना है, perfomance के निचे आपको setting का option मिलेगा आपको उसपर click कर लेना है. जैसे ही आप setting option पर click करोगे तो जहाँपर आपको एक option selected मिलेगा Let windows choose what's best for my computer ये option by difalt selected रहेगा आपको क्या करना है उसके निचे जो option है उसे select कर लेना जिसका नाम है, adgest for best appearance उस पर tick mark कर लेना है.

और उसके बाद आपको Apply पर click कर लेना है, Apply पर click कर लेने के बाद आपको ok पर click कर लेना है. इस setting को करके भी आप अपने computer या laptop के performance को और भी जादा improve कर सकते हो,

#defragment and optimize drives


3. ये setting को करके आपके computer या laptop के performance में बहुत बदलाव आएगा उस setting का नाम है defragment and optimize drives

इस setting को करने लिए आपको अपने computer keyboard में से windows का button press कर लेना है text box में search कर लेना है defragment and optimize drives जैसे ही defragment and optimize drives को search करोगे तो defragment and optimize drives का option दिखेगा उसपर आपको क्लिक कर लेना है. Click करने के बाद आपको C drive का optine मिलेगा अब आप C drive option पर click करे, C drive option पर click लेने के बाद आपको optimize का option मिलेगा उसपर आपको click करे, जैसे ही आप optomize पर click करोगे तो आपका C drive optomize होने लगेगा, इस process को थोडा टाइम लग सकता है. इस सेटिंग को करके भी आप अपने computer या laptop की performance को और भी बेहतर बना सकते हो.

#Delete temporary files


4. Delete temp files- इस setting में आप अपने computer या laptop में जितने भी temporary files है उन्हें आप delete कर सकते हो. अपने देखा होगा की आपके computer को जब use करते हो तो आपके कंप्यूटर में बहुत सारे temporary files add हो जाते जिसकी वजह से आपके computer की performance घट जाती है वो slow चलने लगता हैं ऐसे में अगर आप अपने computer के temporary फाइल्स को delete करोगे तो और भी जादा अच्छा performace आपका laptop या computer दे सकता है.

इसके लिए आपको अपने computer या laptop के key में से आपको window और R keys को एक साथ दबाना हैं. Keys दबाते ही एक text box open हो जायेगा याने की Run mode open हो जायेगा इसमें आपको type करना है %temp% इसके बाद inter press कर लेना हैं, अब आपके सामने जितने भी temporary फाइल्स आपके computer में होंगे वो सब show करने लगेंगे, अब आपको इन्हीं सभी फाइल्स को select कर लेना है select कर लेने के लिए आपको computer के keyboard में से ctrl+A keys को दबाना है अब आपके सभी files select हो जायेंगे और आपको delete बटन को press कर लेना है.

अब आपके computer या laptop में जितने भी temporary files होंगे वो सब एक साथ delete हो जायेंगे. इसके बाद आपको फिरसे window और R key फिरसे दबाना है और text box में temp type करना है, इसके बाद आपको और भी temporary files और folders show करेंगे इन्ही सभी files को ctrl + A key से select कर सकते हो और right click करके delete option से delete कर लेना हैं, या फिर delete key को press करके भी इन्ही सभी files को आप delete कर सकते हो,

अब आपको फिरसे window और R keys को दबाना है इसके बाद आपको prefetch type कर लेना है और inter कर लेना है अब आपको screen पर एक option show करेगा उसमे लिखा होगा You don't currently have permission to access this folder इसके निचे आपको continue का option दिखेगा आपको continue पर click कर लेना है.
 अब आपको और भी files and folders दिखेंगे जो की बिना मतलब आपके computer या laptop में add हुए है, इन्ही सभी files को ctrl + A keys press करके select कर लेना हैं और dwelete की option से delete कर लेना है,

तो ये थे सारे temporary files जो की आपके laptop या computer को hang कर रहे थे या फिर इन्ही files की वजह से ही आपका laptop या computer slow चल रहा था, अब आपके computer या laptop के perfomance को इस स्टेप को follow करके और भी जादा increase कर सकते हो.


#Disk clean up


5. Disk clean up - इसमें आपको अपने computer या laptop के C drive को clean up करना होता है. दोस्तों आपको पता ही होगा की अपने computer या laptop पर जितने भी applications install होते है वो सब C drive में ही install होते हैं, और उसी aplications से आपके laptop या computer में unnecessary files और फ़ोल्डर्स और cash deta वो सब कूड़ा कचरा आपके Computer के C Drive में ही जमा होता हैं इसके वजह से आपके computer या laptop का C drive full होता है और आपका computer hang होने लगता है slow चलने लगता है.

इसके लिए आपको disk clean up करना पड़ता है. इसके लिए आप आपने computer या laptop में my computer को open कर लेना है , right click करके property option पर click कर लेना है जैसे ही property option पर click करोगे तो आपको निचे Disk clean Up का option दिखाई देगा उसपर आपको click कर लेना है.

click करने बाद disk clean up calculate होने लगेगा, इस process को थोड़ा टाइम लगेगा आपको थोड़ा देर रुकना हैं जैसे ही calculate process पूरा होगा आपको एक option show करेगा clean up system files, बस आपको उसपर click करना हैं, अब आपके computer की disk clean हो जायेगे जितने unnecessary files and folders थे वो सब remove हो जायेंगे अब आपके computer या laptop में और भी जादा space हो जायेगा, उसके बाद अपने computer या laptop को एक बार restart करना हैं, इसके अब आप देखोगें की आपके computer या laptop के performance में कितना बदलाव आ चूका है.

तो दोस्तों ये थे 5 importent settings जिसे करके आप अपने computer या laptop की performance को और भी जादा increase कर सकते हो, बड़ा सकते हो.

Newest
Previous
Next Post »